स्टार्ट अप इंडिया - के द्वारा :- रितु राज

#Juniorwing #stXaviersworldschool #schoolmethod #schoolprogram #schoolactivities #righteducation #bestschool #bestschoolinbathinda #preschool #toddleractivities #kidsactivities #activitiesforkids #creativelearning #admission2023 #juniorschool

आज 21वीं सदी का दौर चल रहा है। हमारा देश भारत जहाँ पर 70 फीसदी लोग युवा हैं। युवाओं में हमेशा कार्य करने का जोश भरा रहता है। 2020 में करोना जैसी महामारी के भयंकर प्रकोप से पूरे विश्व को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ा। इनमें से एक समस्या है - बेरोजगारी। इस समस्या को भारत सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से इसे दूर करने का प्रयास कर रही है। उनमे से अनेक योजनाओं में से एक है – स्टार्टअप। इस योजना की शुरुआत 16 जनवरी 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी ।इस योजना का उद्देश्य था कि भारतीय युवाओं को सफल उद्धमी बनाना है।

स्टार्ट
1 अपयोजना एक ऐसी इकाई है जो नई उत्पादों के विकास और विस्तार को सही दिशा प्रदान करती है।योजना को बढ़ावा देने के लिए के सरकार ने इस योजना में युवाओ को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान की हैं - जैसे 1125 बैंक की शाखाओं को दलित आदिवासियों को ऋण प्रदान करने के लिए बात की गई है।

2 जिन कंपनियों की वार्षिक आय 10 करोड से कम है। उन कंपनियों को स्टार्टअप की श्रेणी में रखा गया है।

3 स्टार्टअप इंडिया योजना के तहत रजिस्टर्ड कंपनियों को 3 साल तक उनके मुनाफे पर इनकम टैक्स कीभी छूट दी जाएगी।

4 शुरू के 3 साल तक स्टार्टअप में पर्यावरण के नियमों के पालन की भी जाँच नहीं की जाएगी।

5 इस योजना के तहत उद्यमियों को भी पंजीकरण शुल्क में छूट दी जाएगी।

आज भारत में करोड़ों लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं ।मध्यम वर्गीय लोग भी इस योजनाका लाभ उठाकर एक सफल उद्यमीबन सकते हैं ।इस योजना से हमारे देश में बेरोजगारी कम होगी तथा देश का आर्थिक ढांचा भी मजबूत होगा ।जिन लोगों के पास अपना हुनर है वह अपने हुनर को अपने सामने लाकर सफल व्यवसायी बन सकते है ।युवा पीढ़ी स्वाबलंबी बनेगी। जो हमने स्वर्णिम भारत का सपना देखा है वह अब जल्द ही सरकार होगा।

Comments

Popular posts from this blog

STAR OF THE MONTH - APRIL 2020

Investiture Ceremony 2023

HUNAR BAAZ COMPETITION